Airtel का मालिक कौन है एयरटेल कौन से देश की कंपनी है?

नमस्कार, दोस्तों आज के इस post में हम आपको बतायगे Airtel का मालिक कौन है एयरटेल कौन से देश की कंपनी है? आज हम आपको Airtel के मालिक कौन है व एयरटेल किस देश का मालिक है इसके बारे में बताने वाले  है आज के समय में भारत में सबसे अधिक यूजर के साथ यह भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी है व आज इसके कई अलग अलग बेहतरीन फीचर के कारण अधिकांश लोग इसका इस्तमाल करते है पर कई लोगो  को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती.

लेकिन क्या आपको पता है? टेलीकॉम सर्विस मिलने के शुरुआती दिनों से आज तक टेलीकॉम इंडस्ट्री पर राज कर रही एयरटेल के मालिक के बारे में बहुत ही कम लोगों को पता है इसलिए अगर आप भी एक एयरटेल सिम यूजर है और Airtel का मालिक का नाम कुछ नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ने पर आप को इसके मालिक के बारे में अच्छी जानकारी मिल जायेगी.Airtel का मालिक कौन है

 

Airtel का मालिक कौन है

इस एयरटेल के मालिक Sunil Bharti Mittal है. जिनका जन्म 23 अक्टूबर 1957 को लुधियाना पंजाब में हुआ था. इनकी पत्नी का नाम Nyna Mittal है. सुनील मित्तल ने अपनी पढाई आर्य कॉलेज लुधियाना और हरवर्द बिज़नेस स्कूल से पूरी की थी.

भारती एयरटेल, एक भारतीय दूरसंचार कंपनी है। यह फिक्स्ड लाइन सेवा तथा ब्रॉडबैंड सेवाएँ भी प्रदान करती हैं। यह भारत सहित अफ्रीका के १८ देशों में अपनी सेवा प्रदान करती है। यह अपनी दूरसंचार सेवाएँ एयरटेल के नाम से प्रदान करती है और इसका नेतृत्व सुनील मित्तल करते हैं।

भारत में सबसे पहली टेलिकॉम कंपनी एयरटेल थी जिसकी शुरुआत सुनील भारती मित्तल द्वारा 7 जुलाई 1995 में दिल्ली से शुरुआत की गई थी. इसने बहुत कम समय में एक बड़ा कस्टमर बेस बना लिया था.

एयरटेल कौन से देश की कंपनी है?

एयरटेल कंपनी का मालिक सुनील भारती मित्तल जी है. ये कोई और नहीं बल्कि कंपनी के संस्थापक खुद “सुनील भारती मित्तल” जी है.

Airtel का मालिक कौन है व इस कंपनी पर हाल में सुनील भारती मित्तल का मालिकाना हक़ है इस कंपनी का मुख्यालय भारत के दिल्ली शहर में स्थित है.

यह कंपनी हाल में अपनी कुछ विशेष सेवाएं सिर्फ भारत में प्रदान कर रही है पर यह कंपनी 17 अलग अलग देशो में भी अपना कारोबार कर रही है व यह कंपनी हाल में दूरसंचार के आलावा सेटेलाइट टीवी, डिजिटल टीवी, आईपीटीवी, ब्राडबैंड व बैंकिंग आदि के क्षेत्र में भी अपना व्यवसाय कर रही है.

इन्टरनेट की बात करे तो सबसे ज्यादा स्पीड एयरटेल की मिलती है जिओ का सर्वर बहुत बार डाउन हो जाता है लेकिन एयरटेल में ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है. जिओ के प्लान सस्ते होने के कारण एयरटेल के बिज़नेस पर थोडा प्रभाव जरुर पड़ा है लेकिन इतना भी ज्यादा नहीं पड़ा है. इस समय एयरटेल और जिओ दो

Airtel के मालिक कौन है

एयरटेल क्या है?

एयरटेल भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी है जो पूरे देश में अपना सर्विस प्रोवाइड करती है. ये सवाल शायद बहुत से लोगों को बेकार लग रहा होगा क्योंकि ये बहुत ही आम सवाल है लेकिन फिर में हमारे बीच में कुछ ऐसे भी लोग होंगे जिन्हें शायद इस सवाल का जवाब न पता हो.

देखा जाये तो ये सवाल एक बहुत ही अच्छा सवाल है जिसका उत्तर होगा की “एयरटेल भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी है जो पूरे देश में अपना सर्विस जैसे की Internet, Vocie Calls, DTH इत्यादि प्रोवाइड करती है.

भारत में जितने भी नेटवर्क प्रोवाइडर हैं उन सभी में एयरटेल 3 स्थान पर आता है और ब्रॉडबैंड में ये कंपनी दूसरे स्थान पर आती हैं एयरटेल अपने यूजर्स को ब्रॉडबैंड सर्विस भी देता हैं ब्रॉडबैंड सर्विस की बात करे तो 103 शहरों में एयरटेल ने अपनी सर्विस पहुचाई हैं.

एयरटेल की स्थापना कब हुई

एयरटेल कंपनी की स्थापना दिल्ली में 7 जुलाई 1994 में सुनील भारती जी के द्वारा की गयी थी जो की अग्रवाल परिवार से थे शुरुआत में ये कंपनी बहुत छोटी कंपनी थी व इस कारण से ये सिर्फ दिल्ली में ही अपने सेवाएं देती थी पर  देखते ही देखते इसके कस्टमर की सख्यां मात्र एक साल में 20 लाख से अधिक हो गयी थी इसके बाद इस कंपनी की  सफलता को देखते हुई इस कंपनी ने पुरे भारत में अपना कारोबार शुरू कर दिया था.

एयरटेल कंपनी की शुरुआत कैसे हुई?

एयरटेल कंपनी की शुरुआत सुनील कुमार मित्तल जी ने 7 जुलाई 1995 में किया था शुरुआत में तो यह कंपनी केवल दिल्ली के लोगों को ही अपनी सर्विस देती थी.

हमने आपको बताया सुनील भारती मित्तल के पिता एक राजनेता थे पर ये राजनीती में ना जाकर खुद का विजनेस शुरू करना चाहते थे व एक बिजनेसमैन बनना चाहते थे इसके चलते ये मात्र 20000 रूपए लेकर बिजनेस के क्षेत्र में आगे बढ़ गए व इसके बाद इन्होने देश व विशेष में कई अलग अलग प्रकार के बिजनेस शुरू करने की कोशिश की पर इनको दूरसंचार में ही अधिक सफलता दिखाई दी.

इसी के चलते इन्होने अपनी पहली कंपनी भी दिल्ली में शुरू की थी व इसके बाद इनकी बेहतरीन सेवाओं के कारण इनके कस्टमर की सख्या तेजी से बढ़ती चली गयी व धीरे धीरे इस कंपनी का नेटवर्क पुरे भारत में फ़ैल गया था व इसके बाद इन्होने कुछ अन्य प्रोडक्ट जैसे डिश टीवी, टेलीविजन आदि प्रोडक्ट बनाने भी शुरू किये व धीरे धीरे इनका व्यापार विदेशो में भी फैलने लग गया था.

हाल में ये कंपनी भारत के आलावा अन्य 18 देशो में अपना व्यापार कर रही है व जिओ के भारत की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी है भारत में सबसे दूरसंचार के क्षेत्र में सबसे अधिक कस्टमर जिओ के पास है इसके बाद दूसरे नंबर पर एयरटेल कंपनी है जिसके पास सबसे अधिक कस्टमर है.

Conclusion / निष्कर्ष:

हम आशा करते है कि हमारे द्वारा Airtel का मालिक कौन है ओटीपी से जुड़ी सभी जानकारी हिन्दी में आपको पसंद आये होगे। अगर यह USSD Codes आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले। इसके बारे में अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं

 

Leave a Comment